Your tagline goes here!|Thursday, April 27, 2017
You are here: Home » News » Chittor News » दीपावली पर रहा उत्साह

दीपावली पर रहा उत्साह 

चित्तौडग़ढ़। जिले भर में दीपावली पर्व पर उत्साह रहा। जिला मुख्यालय पर इस अवसर पर आकर्षक सजावट की गई और बाजारों में रौनक रही। हालांकि इस वर्ष अपेक्षाकृत बाजारों में बिक्री कम रहने से व्यापारियों में कुछ निराशा रही, लेकिन दीपावली के दिन अच्छी खरीददारी होने से कसर पूरी हो गई।
हर वर्ष की भंाति लक्ष्मी पूजन के बाद लोग घरों से निकले और बाजारों में आकर एक-दूसरे को बधाईयां दी। पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष प्रकाश पर्व पर भीड़ कम देखी गयी। मध्य रात्रि को दीप पर्व पर लक्ष्मी मंदिर पर भारी भीड़ उमड़ी। रात भर शहर में आतिशबाजी और पटाखों का दौरा जारी रहा।
दीपावली के दूसरे दिन शहरी क्षेत्र में भी गोवर्धन पूजा की गयी और अन्नकूट पर विभिन्न स्थानों पर भोग आदि लगाये गये।
राशमी। कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में गुरूवार को दीपावली पर्व हर्ष उल्लास से मनाया गया। दीपावली पर्व को लेकर प्रात:काल से ही अपने मित्रों व रिस्तेदारों को एक दूसरे को दीपावली पर्व पर हार्दिक बधाई एवं नूतन वर्ष मंगलमय होने की शुभकामनाऐं दी गई। दीपोत्सव के तहत बजारों में विद्युत रोशनी से प्रतिष्ठानों को सजाया गया। विशेष कर मिठाई की दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ रही। दीपावली  पर्व पर सॉयकालिन घरो,प्रतिष्ठानों,देवालयों में दीप जला कर दीपोत्सव पर्व मनाया गया तथा शुभ मोर्हत पर धन की देवी लक्ष्मी माता की घर व प्रतिष्ठानों पर विशेष पूजा-अर्चना की गई।  दीपोत्सव पर्व पर बच्चे ओर बड़ों ने पटाखें जला कर खुशी का इजाहर किया।
कस्बें सहित उपखण्ड़ क्षेत्र में शुक्रवार को हर वर्ष की भांति खेंखरा पर्व मनाया गया। कस्बें में नया बजार,चारभुजा मन्दिर,पुर्बिया मोहल्ला में बैला पुजा कर खेंखरा पर्व मनाया। उपखण्ड़ क्षेत्र  में भी खेंखरा पर्व पर शुक्रवार प्रात: महिलाओं ने प्रात: गोबर से घरों के बाहर गोवर्धन की प्रतिमा बनाकर पूजा की। दिन में किसानों ने बैलों व अन्य पशुओं को भी नहलाया एवं विशेष साज श्रृंगार कर सजाया। शाम को विभिन्न स्थलों पर बैलों की पूजा की गई। बैल पूजा के बाद मन्दिरों में अन्न कूट वितरित किया गया। खेंखरा पर्व चारभुजा मन्दिर पर जारों से आतिशबाजी की गई। इस दौरान कस्बें में भी जगह-जगह बच्चे ओर बड़ों ने पटाखें जला कर आतिशबाजी का आनन्द लिया।
बस्सी। कस्बे  में हर साल कि तरह इस बार भी दीपावली व गोवर्धन पूजा धुमधाम से मनाई गई। दो दिनों से देर रात तक पटाखों कि धूम मच रही है। दीपावली  व खेेखरा के दोनो दिन कस्बे में देर रात तक पटाखों की आतिशबाजी चली।  गोवर्धन पूजा के दिन कस्बे में गायों को सजाया गया उनकी पूजा की गई। साथ ही कस्बे के गली में मकानों  के बाहर रंगोली बनाई गई हर घर के बाहर दीपक जलाये गये। भगवान लक्ष्मीनाथ मंदिर को सुन्दर सजाया गया।

Add a Comment