Your tagline goes here!|Thursday, April 27, 2017
You are here: Home » News » National news » परमाणु क्षमता संपन्न ‘निर्भय’ का परीक्षण

परमाणु क्षमता संपन्न ‘निर्भय’ का परीक्षण 

Nirbhaya Miscile Indiaबालेश्वर। भारत की स्वदेश में विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम सबसोनिक ‘निर्भय’ का शुक्रवार को चांदीपुर परीक्षण रेंज से प्रायोगिक परीक्षण किया गया। यह मिसाइल 700 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्यों को निशाना बना सकती है। इसकी जद में पाकिस्तान का हर शहर है।
 
प्रक्षेपण स्थल से मिसाइल दागे जाने के कुछ ही समय बाद एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल को सुबह 10 बजकर करीब 3 मिनट पर एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्च पैड 3 से एक सचल प्रक्षेपक (मोबाइल लॉन्चर) के जरिए प्रक्षेपित किया गया।
 
अधिकारी ने कहा कि रडारों और टेलीमेट्री बिंदुओं तथा परिपथों की निगरानी से मिलने वाले आंकड़ों के विश्लेषण के बाद विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो पाएगी। लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली सबसोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का यह एकीकृत परीक्षण रेंज से दूसरा परीक्षण है।
 
सूत्रों ने बताया कि का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को किया गया था लेकिन यह सभी लक्षित मानकों को पूरा नहीं कर सका था, क्योंकि तय दिशा से इसके विचलन का पता चलते ही इसकी उड़ान को मार्ग के बीच में ही खत्म करना पड़ा था। 
 
भारत के पास 290 किलोमीटर की दूरी तक मार सकने वाली सुपरसोनिक ‘ब्रह्मोस’ क्रूज मिसाइल है जिसे भारत और रूस ने संयुक्त रूप से विकसित किया है, लेकिन लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली ‘निर्भय’ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित की गई एक अलग किस्म की मिसाइल है। 
 

निर्भय में धीमे आगे बढ़ने, बेहतरीन नियंत्रण और दिशा-निर्देशन के अलावा सटीक परिणाम देने की क्षमता है।

Add a Comment